VVOIP In M.P.

अब लैंडलाइन पर लीजिए वीडियो कॉलिंग का मजा

Source: dainik bhaskar news | Last Updated 04:40(20/03/12)

आर्टिकल

Share
| Email Print Comment

भोपाल। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सोमवार को मप्र में वीडियो टेलीफोन सेवा शुरू की। सांई इंफोसिस्टम (इंडिया) लिमिटेड के सहयोग से शुरू हुई इस सुविधा के लिए ग्राहकों को विशेष प्रकार का वीडियो टेलीफोन दिया जाएगा।

बीएसएनएल के सीजीएम एनके यादव और सांई इंफोसिस्टम के सीईओ कर्नल नवीन भसीन ने इस सेवा का शुभारंभ किया। यादव ने डीजीपी नंदन दुबे को पहला वीडियो कॉल लगाकर इस सेवा की औपचारिक शुरुआत की। यादव ने बताया कि गुजरात और राजस्थान के बाद मप्र यह सुविधा देने वाला तीसरा राज्य है। अगले तीन महीने में पश्चिम और मध्य जोन के सभी राज्यों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इस साल के अंत तक पूरे भारत में वीडियो टेलीफोन संभव होगा।

इस तरहकाम करेगा वीडियो टेलीफोन
इस सेवा के अंतर्गत यदि किसी उपभोक्ता के पास 256 केबीपीएस का ब्राडबैंड कनेक्शन हो तो उसी कनेक्शन पर 2 एमबीपीएस की प्राइवेट वर्चुअल सर्किट (पीवीसी) प्रदान की जाएगी। जिससे वीडियो कॉलिंग के दौरान उच्च क्वालिटी मिलेगी। कंपनी ग्राहकों को एक टेलीफोन उपकरण देगी, जिसे टीवी या प्रोजेक्टर से भी जोड़ा जा सकता है। इसका फायदा यह होगा कि कंप्यूटर या लैपटॉप न होने पर भी वीडियो कॉल किया जा सकेगा। खास बात यह है कि इंटरनेट सर्फिग और वीडियो कॉलिंग एक साथ की जा सकेगी। इससे वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी या इंटरनेट स्पीड पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जानकारों के अनुसार वेब कैमरा और थ्री जी जैसी सुविधाओं से फिलहाल होने वाले वीडियो कॉल के मुकाबले यह सुविधा काफी बेहतर साबित होगी।

मासिक किराया : 150
टेलीफोन उपकरण के लिए बीएसएनएल 3000 रुपए सुरक्षा निधि लेगा। सेवा के रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेशन के लिए 250 रुपए देना होंगे। इसके बाद सेवा जारी रखने के लिए हर महीने 150 रुपए देना होंगे। वीडियो कॉल का चार्ज 2.50 रुपए प्रति मिनट होगा।

जहां केबल वहां तुरंत कनेक्शन
बीएसएनएल अधिकारियों के अनुसार राजधानी में जहां भी बीएसएनएल की केबल है और ब्राडबैंड कनेक्शन देना संभव है वहां तुरंत कनेक्शन दिया जा सकेगा। कंपनी के अधिकारियों के साथ देश में यह सुविधा फिलहाल केवल बीएसएनएल के पास उपलब्ध है। किसी अन्य कंपनी के फिलहाल यह सुविधा शुरू करने की संभावना नहीं है।

आईएसडी कॉल फिलहाल नहीं
कंपनी ने साफ किया है कि यह सुविधा अभी केवल राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध है। स्काइप जैसी मौजूदा सुविधाओं से यह बेहतर है और कानूनी प्रावधानों को भी पूरा करती है।

http://www.bhaskar.com/article/MP-BPL-video-calling-on-landline-also-2994173.html

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s